businesswomen

हम एक ऐसे प्रगतिशील समाज की ओर बढ़ रहे हैं जहां महिलाएं हर तरह से पुरुषों के बराबर हैं। महिलाएं आज अधिक करियर-दिमाग वाली, सक्षम और बुद्धिमान हैं। हालाँकि अन्य देशों की तुलना में भारत में महिला उद्यमियों की वृद्धि धीमी रही है, लेकिन परिवर्तन अपरिहार्य लगता है। 

देश में महिलाओं की उद्यमशीलता क्षमताओं ने समाज में आर्थिक स्थिति को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। भारत में महिला उद्यमी व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों जैसे इंटीरियर डिजाइनिंग, फैशन, पत्रकारिता और कई अन्य क्षेत्रों में अपनी पहचान बना रही हैं। 

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के अपने जोखिम हैं। भारत में ज्यादातर महिलाएं सोलोप्रेन्योर बनने के अपने सपने को गुप्त रूप से पोषित करते हुए अपने होमफ्रंट का प्रबंधन व्यस्त रूप से कर रही हैं। ऐसी इच्छुक महिला उद्यमी उपयुक्त व्यावसायिक विचार चुनने में भी संघर्ष करती हैं। 

उद्यमी महिलाओं के साहस को बढ़ाने के लिए सरकार स्तर पर भी प्रयास किया जा रहा है। सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लोन योजना शुरु की गई है। इसके अतिरिक्त देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से महिला व्यापारियों को बिजनेस का विस्तार करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिनों* में प्रदान किया जाता है। 

फैशन डिजाइनिंग 

कपड़े और गहनों पर केंद्रित व्यवसाय भारत में हमेशा से महिलाओं का पसंदीदा रहा है। क्या आप अपने कपड़े डिजाइन करना पसंद करते हैं? यदि हां, तो अपना फैशन व्यवसाय शुरू करें और अपने ग्राहकों को फैशनपरस्त बनने में मदद करके अच्छी तरह से भुगतान करें। 

फैशन डिजाइनिंग महिलाओं के लिए सबसे अधिक पैसा कमाने वाले छोटे व्यवसाय विचारों में से एक है जिसमें बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। अपने घर के एक छोटे से साफ-सुथरे कोने को एक वर्किंग स्टूडियो के रूप में स्थापित करें और अपने दोस्तों और पड़ोसियों को तैयार करके शुरू करें।  

सफल फैशन डिजाइनरों में बदली महिलाओं की सफलता की कहानियों से प्रेरित हों और अपना खुद का ब्रांड बनाएं। इसके लिए बिजनेस लोन की सहायता ली जा सकती है। 

डे केयर सर्विसेज 

डेकेयर और क्रेच खोलने का चलन निश्चित रूप से महिलाओं के लिए छोटे व्यवसायिक विचारों में से एक है। कामकाजी माताएँ हमेशा अपने बच्चों के लिए डेकेयर सुविधाओं की तलाश में रहती हैं जो घर जैसा एहसास देती हैं। घर में छोटी सी जगह होने से महिलाएं इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकती हैं। 

उस क्षेत्र को खिलौनों से सजाएं जो आपके बच्चों ने बड़े किए हैं और इसे आसानी से बच्चों के लिए एक चंचल क्षेत्र में बदल दिया है। बच्चों के लिए विवरण और प्यार के लिए एक आंख (महिलाओं को बस इन प्रवृत्तियों से आशीर्वाद दिया जाता है) महिलाओं के लिए इस छोटे व्यवसाय के विचार को एक सफल में बदलने के लिए आपको बस इतना ही चाहिए। 

इवेंट प्लानर 

उत्सव की धूम दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बर्थडे पार्टी हो, गोद भराई हो, फेयरवेल पार्टी हो, शादी हो या कॉरपोरेट इवेंट, लोग बिना किसी परेशानी के हर मौके पर छींटाकशी करना पसंद करते हैं। यहां एक इवेंट प्लानर की भूमिका आती है। यदि आप अपने घरेलू मोर्चे पर कार्यक्रम आयोजित करना पसंद करते हैं, तो यह पेशा शुरू करने के लिए आदर्श है 

एक कार्यक्रम इवेंट प्लानर के रूप में, आपको संसाधनपूर्ण होने और बजट में चीजों को व्यवस्थित करने के लिए सही संपर्क रखने की आवश्यकता है। अपने परिचितों को अपने नए प्रयास के बारे में बताएं और केवल अपना सर्वश्रेष्ठ देकर, यह बिजनेस प्लान निश्चित रूप से आपको स्थान देगा। 

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट की बिक्री 

ई-कॉमर्स के लिए धन्यवाद, उत्पादों की बिक्री और खरीद आपके घर के आराम के भीतर ही की जा सकती है। वे दिन गए जब आपको अपने कामों को पूरा करने के लिए अपने घर से बाहर निकलना पड़ता था। तकनीक के साथ, सब कुछ आपकी उंगलियों पर है। 

Amazon और Flipkart जैसे प्लेटफॉर्म पर उत्पादों को ऑनलाइन बेचना महिलाओं के लिए एक और आकर्षक लघु व्यवसाय है। ईटीसी जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइटें महिलाओं को अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करके कमाई करने में सक्षम बनाती हैं। आप साबुन, मोमबत्तियों और घर की बनी कलाकृतियों जैसे दस्तकारी उत्पादों के विक्रेता आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बस अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करें और अपने श्रम के लिए आसानी से भुगतान प्राप्त करें। इतना ही आसान! 

शहरी परिदृश्य कलाकार 

दिलचस्प लगता है, है ना? एक शहरी परिदृश्य कलाकार एक पेशेवर है जो चारों ओर सुंदर प्लांटर्स लगाकर आपके घर को हरा-भरा कर देता है। यह बागवानी की तरह है – एक पेशेवर मोड़ के साथ। यह बेहद परेशान करने वाली बात है कि शहरीकरण ने चारों ओर की हरियाली को लगभग नगण्य कर दिया है। 

आपको केवल जैविक बागवानी, प्राकृतिक कीटनाशकों और जैविक उत्पादों का असाधारण ज्ञान होना चाहिए। मुंबई और बैंगलोर जैसे शहरों में पेशेवर माली की बहुत मांग है, जिससे यह भारत में महिलाओं के लिए एक लाभदायक बिजनेस प्लान बन गया है।